रोज नाश्ते में ये चीजें खाने से आप हमेशा फिट रहेंगे और बीमारियों से दूर रहेंगे

रोज नाश्ते में ये चीजें खाने से आप हमेशा फिट रहेंगे और बीमारियों से दूर रहेंगे

सेहतराग टीम

सेहत को बेहतर बनाना है तो हमें अपने खान-पान पर खास ध्यान देने की आवश्यकता है। यह इसलिए क्योंकि हम प्रोटीन, विटामिन आदि चीजें जो हमारे सेहत के लिए बेहतर होती हैं वो हम अपने भोजन के माध्यम से पाते हैं। ऐसे में हमें सुबह, शाम ऐसे भोजन का सेवन करना चाहिए जिसमें सभी चीजें उपलब्ध हों। वहीं अगर हम सुबह उठने के बाद कुछ अच्छा पोषणयुक्त नाश्ता करते हैं तो वो हमारे लिए ज्यादा बेहतर होगा। हेल्दी नाश्ता कई बीमारियों को भी दूर करने में सक्षम होता है। इसलिए सुबह के नाश्ते को ज्यादा अहमियत देनी चाहिए। लेकिन ज्यादातर लोग इस बात की अहमियत नहीं समझते लेकिन जब आप हेल्दी नाश्ता करते हैं तो इससे आपका पेट फुल रहता है जिससे बीच-बीच में कुछ भी खाने की जरूरत महसूस नहीं होती। यही चीज़ मोटापे से बचाती है। लेकिन यहां ये भी ध्यान दें कि भर पेट नाश्ता करने से मतलब ये बिल्कुल भी नहीं कि पराठे, पूड़ी या इस तरह की चीज़ें खाई जाएं। तो इसके लिए क्या ऑप्शन्स रहेंगे बेस्ट, आइए जानते हैं इसके बारे में..

पढ़ें- होली के मौके पर अस्थमा के मरीज बरतें ये सावधानी, अटैक पड़ने के खतरे से दूर रहेंगे

फ्रूट सैलेड

फ्रूट्स में कई जरूरी विटामिन, आयरन, फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो हमें सेहतमंद बनाए रखने का काम करते हैं। गर्मियों में होने वाले डिहाइड्रेशन और पाचन संबंधी समस्याओं से भी छुटकारा दिलाते हैं। तो केला, सेब, तरबूज, पपीता, कीवी सबको मिलाकर सैलेड तैयार करें।

सत्तू का शरबत

नाश्ते में शरबत लेने का सोचकर चौंकने की जरूरत नहीं। सत्तू का एक गिलास शरबत पीने से पेट फुल हो जाता है। दिनभर के लिए जरूरी एनर्जी मिल जाती है और पेट भी ठंडा रहता है।

ओट्स

ओट्स डाइजेशन दुरुस्त करने और फैट करने का बहुत ही बेहतरीन ऑप्शन होता है। जिसे आप और हेल्दी बना सकते हैं इसमें सूरजमूखी, अलसी के बीज और ड्राई फ्रूट्स मिला कर। ओट्स एक प्रोबायोटिक होने से आंतों में गुड़ बैक्टीरिया बढ़ाने में मदद करता है। साथ ही पेट भरा होने की वजह से भूख भी नहीं लगती, जिससे वजन कंट्रोल करना आसान होता है।

पोहा

जब हेल्दी नाश्ते की बात होती है तो उसमें पोहा जरूर शामिल होता है। बनाने में आसान और स्वाद में लाजवाब पोहा विटामिन, कैल्शियम, आयरन, फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेट्स से भरपूर होता है जिससे न्यूट्रिशन तो मिलता ही है साथ ही पाचन भी ठीक रहता है। साथ ही कैलोरी कम होने से वजन भी काबू में रहता है।

इसे भी पढ़ें-

एक ही पोजीशन में बैठे रहने से बढ़ सकती हैं रीढ़ से जुड़ी समस्याएं, ऐसे करें बचाव

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।